बिना CIBIL स्कोर के क्रेडिट कार्ड कैसे बनाएँ? Credit Card against Fixed Deposit (FD)

आपने अपने जीवन में कभी-न-कभी क्रेडिट कार्ड के बारे में ज़रूर सुना होगा। लेकिन अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों की तरह भारत में सभी लोगों के पास क्रेडिट कार्ड नहीं होता है। और आज हम इसी के बारे में विस्तार से जानेंगे कि Credit Card Kya Hota Hai? और बिना क्रेडिट स्कोर और इनकम प्रूफ़ के Credit Card Kaise Banaye?

वैसे तो क्रेडिट कार्ड ATM कार्ड के जैसा ही दिखता है, लेकिन यह उससे थोड़ा-सा अलग है। ATM या डेबिट कार्ड लगभग सभी बैंक खाता-धारकों के पास होता ही है, जिससे हम ATM मशीन से कैश निकालते हैं और कई बार ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। आइए जानते हैं कि आप अपना पहला क्रेडिट कार्ड कैसे बना सकते हैं?

Credit Card Kya Hota Hai?

क्रेडिट कार्ड ATM Card की तरह ही एक प्लास्टिक मनी कार्ड होता है, लेकिन यह आपके बैंक खाते से सीधे तौर पर लिंक नहीं होता है। इसका मतलब जब भी आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किसी को पेमेंट करने के लिए करते हैं, तो वो पैसे आपके बचत खाते से नहीं कटते हैं।

जैसा कि इसके नाम से ही आपको मालूम पड़ रहा होगा कि क्रेडिट कार्ड पर आपको क्रेडिट मिल रहा है। तो आप जिस भी बैंक से क्रेडिट कार्ड बनवाते हैं, तो बैंक आपको एक ख़ास लिमिट की एक क़र्ज़ दे रही है जो आप उस क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करके इस्तेमाल कर सकते हैं। यानी कि जब भी आप क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते हैं, तो आपके बैंक खाते से नहीं बल्कि सीधे बैंक से वो पैसे दिए जाते हैं।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है?

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आप किसी भी बैंक के नज़दीकी शाखा जा सकते हैं, जिसमें आपका एक बचत खाता हो या फिर कोई खाता न हो। जब भी आप एक क्रेडिट कार्ड बनवाएँगे तो बैंक सबसे पहले आपकी सैलरी देखती है, जिससे उन्हें पता चल सके कि अगर बैंक आपको क्रेडिट कार्ड पर लिमिट के तौर पर क़र्ज़/ऋण देगी, तो क्या आप पैसे वापस कर पाएँगे या नहीं।

Income proof के अलावा बैंक और एक चीज़ जो देखती है, वो है आपका CIBIL Score. सिबिल स्कोर 300-900 तक का एक नम्बर होता है जो आपकी क्रेडिट स्कोर दर्शाती है कि अगर कोई आपको एक loan दे तो आप उन्हें कितनी जल्दी पैसे वापस कर सकते हैं। अगर आपका CIBIL Score 700 से 900 के बीच रहता है, तो काफ़ी आसानी से आपको एक क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें: CIBIL Score Kaise Badhaye?

बिना सिबिल स्कोर के क्रेडिट कार्ड कैसे बनाएँ?

अगर आपने कभी भी कोई ऋण वग़ैरह नहीं लिया है तो आप समझ लीजिए कि अभी आपका CIBIL स्कोर काफ़ी कम होगा। ऐसे में कोई भी बैंक जल्दी आपको क्रेडिट कार्ड नहीं देगी, और क्रेडिट स्कोर अच्छा बनाने के लिए आपको एक क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए और जो भी पैसे आप उससे यूज़ कर रहे हैं, उसको समय से वापस भी करना चाहिए। इस तरह धीरे-धीरे कुछ महीनों और वर्षों में आपका भी क्रेडिट स्कोर अच्छा-ख़ासा बन जाएगा।

  • बिना क्रेडिट स्कोर के क्रेडिट कार्ड बनवाने का एक ही रास्ता है कि आप उस बैंक में एक fixed deposit (FD) करें जो आपके FD को security मानकर आपको एक क्रेडिट कार्ड दे।
  • ICICI Bank, Kotak Mahindra Bank, Axis Bank, Bank of Baroda और SBI में कुछ ऐसे स्कीम हैं, जहाँ पर आपको FD के against credit card मिलता है।
  • चूँकि आपका CIBIL Score अच्छा नहीं है, तो बैंक को भरोसा ही नहीं है कि अगर वो आपको एक क़र्ज़ दे तो आप उसको चुका सकते हैं।
  • इसलिए जब आप एक fixed deposit करते हैं, तो बैंक आपको उस FD के 90% amount तक के लिमिट वाला एक क्रेडिट कार्ड आपको दे देती है ताकि अगर आप पैसे वापस नहीं भी कर पाओगे तो बैंक आपके fixed deposit से पैसे recover कर सकती है।
  • Credit Card against FD यह लाइन गूगल पर सर्च करते ही आपको कई सारे ऑप्शंस मिल जाएँगे, आप अलग-अलग बैंक के वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं कि कौन-सा बैंक किस तरह का क्रेडिट कार्ड दे रहा है, और आप भी काफ़ी आसानी से बिना क्रेडिट स्कोर के एक क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Share Market se Paise Kaise Kamaye?

1 thought on “बिना CIBIL स्कोर के क्रेडिट कार्ड कैसे बनाएँ? Credit Card against Fixed Deposit (FD)”

Leave a Comment

error: Content is protected !!